चक्रवाती तूफान

चक्रवाती तूफान ताऊते (Tauktae) से तबाही के आसार, जाने देश के किन हिस्सों पर पड़ेगा असर

India

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों में चक्रवाती तूफान दस्तक देने वाले हैं. इसके चलते हाई अलर्ट जारी किया है. यह 18 मई की दोपहर से शाम के बीच गुजरात के पोरबंदर से होते हुए पाकिस्तान की ओर रुख करेगा. इस दौरान इन 2 जगहों पर इसके भारी तबाही मचाने का आसार है. इतना ही नहीं चक्रवाती तूफान ताऊते गोवा के समुद्री तट से टकरा गया है. मौसम विभाग का कहना है कि इसका केंद्र गोवा का उत्तर, उत्तर-पश्चिम होगा और साथ ही साथ यहां बारिश और आंधी जारी रहेगा.

चक्रवाती तूफान
चक्रवाती तूफान

कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंध पदाधिकारी ने जानकारी दी है कि ताऊते चक्रवात की वजह से पिछले 24 घंटों में छह जिलों, समुद्री तट और तीन मलनाद जिलों में भारी बारिश हुई है. अब तक 4 लोगों की जान जा चुकी है और 73 गांव प्रभावित हुए हैं.आईएमडी के द्वारा संभावना की जा रही है कि 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ एक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा. हवाओं की रफ्तार के बीच बीच में 175 किलोमीटर घंटा भी हो सकता है.

पीएम मोदी ने बुलाई बैठक

तूफान को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम बैठक बुलाई है. इस बैठक में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अधिकारी भी शामिल होंगे. पीएम मोदी चक्रवात से निपटने के तैयारी के लिए जायजा भी लेंगे. इतना ही नहीं इधर केंद्रीय मंत्री अमित शाह की भी बैठक शुरू, महाराष्ट्र और गुजरात के सीएम मौजूद रहेंगे. वही बैठक में ताऊते के खतरे और इससे निपटने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.

मुंबई में नहीं होगी वैक्सीनेशन

मुंबई में तूफान चक्रवर्ती को देखते हुए महानगर पालिका के अधिकारियों ने कोवीड 19 टीकाकरण अभियान अगले दो दिन के लिए स्थगित करने का फैसला किया है.बृहन्मुंबई नगरपालिका में करीब 580 मरीजों को शहर में बने कोविड सेंटर में शिफ्ट किया गया, क्योंकि सूत्रों के अनुसार ताऊते तूफान शहर के बहुत करीब से होकर गुजर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *